Ayushman Bharat Card: अगर अस्‍पताल मुफ्त इलाज देने से करे मना तो क्‍या करें? जाने पूरी प्रक्रिया, नहीं कर पाएंगे मना

Ayushman Bharat Card: नमस्कार मित्रों! सरकार की तरफ से आयुष्‍मान कार्ड, जो आयुष्‍मान भारत योजना के पात्र लोगों को दिया जाता है, एक बड़ा अवसर है। इस कार्ड के माध्यम से, लिस्‍टेड अस्‍पतालों में तकनीकी दोषों के लिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध होता है।

लेकिन यदि किसी अस्‍पताल ने कार्ड होल्‍डर को मुफ्त इलाज की सुविधा नहीं दी, तो क्या करना चाहिए? इस बड़े सवाल का जवाब यहाँ मिलेगा!

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Ayushman Bharat Card

दोस्तों! गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोग हेल्थ इंश्योरेंस के लिए पैसा खर्च नहीं कर पाते, लेकिन इसी मुश्किल समय में सरकार ने उनकी मदद के लिए ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना’ (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) को शुरू किया है, जिसे आमतौर पर ‘आयुष्‍मान भारत’ के नाम से भी जाना जाता है।

बजट 2024 के पेश होने के बाद इस योजना की चर्चा ज्‍यादा बढ़ गई है, क्‍योंकि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयुष्‍मान भारत योजना में अब आशा वर्कर्स और आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी शामिल करने की बात कही है।

इस योजना के तहत उपलब्ध कार्ड धारकों के लिए सरकार द्वारा आयुष्‍मान कार्ड जारी किया जाता है, जिसके माध्यम से लिस्‍टेड अस्‍पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करवाया जा सकता है।

हालांकि, कई बार होता है कि कार्ड होल्‍डर्स को अस्‍पताल में सही इलाज नहीं मिलता, या अस्‍पताल मुफ्त इलाज देने से इनकार करता है। इस समस्‍या का समाधान करने के लिए, कार्ड धारक शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जानिए कैसे करें शिकायत, और कहां मिलेगी सहायता!

ये नंबर पर होती है शिकायत

आयुष्‍मान भारत योजना का राष्ट्रीय स्‍तर पर हमारे लिए एक बड़ा साथी है – टोल फ्री नंबर 14555, जहां हम किसी भी कोने में रहने वाले नागरिक मामले की शिकायत कर सकते हैं।

इसके अलावा, हर राज्‍य के अनुसार भी टोल फ्री नंबर हैं, जिससे हम अपनी शिकायत को सुनने का अधिक आसानी से इंतजार कर सकते हैं। उत्‍तर प्रदेश के लिए 180018004444, मध्‍य प्रदेश के लिए 18002332085, बिहार के लिए 104, और उत्‍तराखंड के लिए 155368 और 18001805368 हैं।

इसके साथ ही, आयुष्मान भारत योजना में शामिल सभी अस्पताल संचालकों को भी ये निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने अस्पताल में आयुष्मान योजना के टोल फ्री नंबर को बोर्ड पर दर्ज करें, ताकि लोगों को सहारा मिले।

साथ ही आपके लिए पोर्टल भी बनाया गया है

दोस्तों! 🌟 अगर आपको लगता है कि टोलफ्री नंबर पर शिकायत करने के बावजूद आपकी सुनवाई नहीं हो रही है, तो आप Grievance Portal पर जाकर अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको https://cgrms.pmjay.gov.in/GRMS/loginnew.htm इस लिंक पर क्लिक करके शिकायत दर्ज करवानी होगी। REGISTER YOUR GRIEVANCE के ऑप्‍शन पर क्लिक करके आप मामले की शिकायत कर सकते हैं।

ऐसे होता है आपकी शिकायत का निवारण: जब आप टोल फ्री नंबर पर या पोर्टल पर मामले की शिकायत करते हैं, तो इसके बाद संबंधित अधिकारी को शिकायत का निवारण करने के निर्देश दिए जाते हैं। इसके अलावा, जिला स्तर पर भी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनी होती है, जोकि शिकायतों की जांच पड़ताल के बाद कार्रवाई करती है।

Disclaimer

यह जो जानकारी हम आप तक पहुंचाते हैं, क्योंकि हमारा उद्देश्य आप तक योजनाओ की जानकारी, उनका स्टेटस एवं जारी लिस्ट को जान सकें एवं चेक कर पाए, लेकिन इस योजना से संबंधित अंतिम फैसला आपका ही अंतिम फैसला होगा, इसके लिए facttalk.in या हमारी कोई भी टीम का मेंबर जिम्मेदार नहीं होगा।

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नमस्कार साथियों मेरा नाम पुनीत है, Facttalk.in वेबसाइट के माध्यम से आप सभी को नवीनतम सरकारी योजनाओ, भर्तियों, रिजल्ट एवं अन्य के बारे में मेरे द्वारा जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है | आशा है आप सभी को हमारे आर्टिकल पसंद आ रहे होंगे, घन्यवाद

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